Breaking News

मकर संक्रांति पर लगने वाले पांडवन मेले में उमड़ा जन सैलाब । राज्य मंत्री मनोहर लाल पंथ ने मेला पंहुच कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।



प्राचीन एवं ऐतिहासिक महत्व वाले पांडवन धाम मेले में यूपी एमपी से आते हैं हजारों श्रृद्धालु।
 (ललितपुर)-जनपद ललितपुर में मकर संक्रांति का पर्व श्रद्धा एवं उत्साह के साथ मनाया गया इस अवसर पर लोगों ने नदी तालाब बांधों पर जाकर स्नान दान एवं देवी-देवताओं की पूजा अर्चना के साथ  दर्शन कर धर्म लाभ लिया । साथ ही गुड तिली खिचड़ी आदि का दानकर के लोगों ने पुण्य कमाया । 
मड़ावरा क्षेत्र में लगने वाले मेलों में पंडवन धाम मेला का अलग स्थान है यहां पर क्षेत्र का प्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक मेला लगता है । मकर संक्रांति से सुरु हुए  पांडवन मेले में हजारों की संख्या में श्रृद्धालुओं ने पंहुच कर हनुमान मंदिर में दर्शन किए साथ ही पांडवों द्वारा बनाई गयीं पिंडियों के दर्शन किए एवं पहाड़ियों से निकलने वाले पवित्र जल को ग्रहण कर धर्म लाभ लिया वहीं लोगों ने पंडवन मेले का भ्रमण कर मेले का लुफ्त उठाया ।
 घने जंगलों एवं विंध्याचल पर्वत की पहाड़ी पर स्थित पंडवन धाम जामनी नदी के तट पर स्तिथ है । विकास खंड मड़ावरा की ग्राम पंचायत पारौल क्षेत्र के पंडवन धाम पर मकर संक्रांति पर्व पर लगने वाला साप्ताहिक मेले का आयोजन सैकड़ों वर्षों से आयोजित किया जा रहा है क्षेत्रीय श्रद्धालुओं और मेला समिति द्वारा मेले का आयोजन किया जाता है । मेले में दूर दराज एवं मध्यप्रदेश से हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं और हनुमान लला के दर्शन कर धर्म लाभ लेते हैं । मकर संक्रांति पर  काई सिद्ध क्षेत्रों पर मेले लगते हैं लेकिन पंडवन धाम पर आयोजित मेले का अलग ही महत्व है । यहां क्षेत्र का प्राचीन एवं विशाल मेला लगता है यहां पर एक सप्ताह में एक लाख के लगभग श्रृद्धालु यहां पर आते हैं । मेले में हजारों की संख्या आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मेला समिति द्वारा तमाम प्रकार की व्यवस्थाएं की गई है ।साथ मेले में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने एवं किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए  नाराहट थाने की पुलिस तैनात हैं । जिसकी समय समय पर पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समीक्षा की जा रही है । मेले में आने वाले सैलानियों की भीड़ को देखते हुए मेले घर गृहस्थी एवं अन्य जरुरत के सामानों की दुकानें सजाई गयीं है वहीं खाने पीने से संबंधित दुकानों पर लोगों द्वारा लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया जा रहा हैं , बच्चों के मनोरंजन के लिए खेल खिलौने झूले आदि लगाए गए हैं जिन पर झूला  झूलकर बच्चे एवं युवा खूब मस्ती करते नजर आरहे है। वहीं धर्म प्रेमी बंधुओं के  लिए मेला परिसर में श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है जिसका श्रवण कर श्रृद्धालु धर्म लाभ ले रहे हैं।
वहीं पंडवन मेले में  दूसरे दिन उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ पंहुचे उन्होंने सबसे पहले मंदिर में पंहुच कर हनुमान लला के दर्शन एवं पूजन अर्चन किया तदोपरांत  राज्यमंत्री ने क्षेत्र भर से आए श्रद्धालुओं से भेंटकर हालचाल जाना साथ ही उन्होंने मेले में आए लोगों  के लिए सुगम रास्ते का निर्माण सीघ्र से सीघ्र करवाने का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं