Breaking News

सरकार का रोजगार पोर्टल मे नहीं हो पा रहा बेरोजगारों का रोजगार पंजीयन।

               रोजगार पोर्टल में घुस गया वायरस

टीकमगढ़ l पलेरा(मनीष यादव):- सरकार के रोजगार पंजीयन वाली साइट में शायद टेक्निकल समस्या या वायरस तो नहीं घुस गया मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस भर्ती एमपीपीएससी व्यापम जैसी तमाम भर्ती की वैकेंसी मध्यप्रदेश में निकाली लेकिन कई बेरोजगारों के रोजगार पंजीयन नहीं है या जिनके हैं तो उनकी समय सीमा निकल चुकी है सरकार ने परीक्षार्थियों एवं अभ्यर्थियों के लिए आवेदन करने से पहले रोजगार पंजीयन अब अनिवार्य कर दिया है जिससे बेरोजगारों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है काफी लंबे समय के बाद पुलिस महकमे एवं एमपीपीएससी में वैकेंसी निकाली गई लेकिन लाखों हजारों की संख्या में कई बेरोजगारों की रोजगार पंजीयन नहीं है या उनकी समय सीमा समाप्त हो चुकी है जिसके कारण कई अभ्यार्थी एवं परीक्षार्थी आवेदन करने से वंचित हो सकते हैं पलेरा नगर सहित टीकमगढ़ जिले के अधिकांश बेरोजगारों का रोजगार पंजीयन नहीं है और साइड रोजगार पंजीयन नहीं कर रही है जिससे हजारों लाखों की संख्या में बेरोजगार आवेदन करने एवं परीक्षा से वंचित हो सकते हैं कंप्यूटर सैंटरो की मानें तो टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण साइट पर रोजगार पंजीयन नहीं हो पा रहा है जिस कारण से बेरोजगार वैकेंसी भर्ती का आवेदन नहीं कर पा रहा है जिससे कंप्यूटर सेंटर पर हजारों की संख्या में बेरोजगारों की तादाद देखी जा रही है लेकिन साइड ना चलने के कारण बेरोजगार लोगों को परेशानी हो रही है बेरोजगारों अभ्यार्थियों ने मध्य प्रदेश सरकार से मांग की गई है की जल्द ही रोजगार पंजीयन की साइड की टेक्निकल प्रॉब्लम सही कर बेरोजगारों के रोजगार पंजीयन किए जाएं जिससे बेरोजगार वैकेंसीयों के आवेदन कर सकें
 
सरकार का रोजगार पोर्टल, जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और फायदे

MP Rojgar Panjiyan Online : अगर आप सरकारी या निजी नौकरियों की तलाश में हैं तो मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर पंजीयन आपकी बहुत बड़ी मदद कर सकता है। रोजगार पंजीयन करने के बाद आपको आपकी शैक्षणिक योग्यता और हुनर के अनुसार नौकरियों की जानकारी मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके साथ ही यहां मध्य प्रदेश में होने वाले जॉब फेयर की जानकारी भी मिलेगी। कंपनियां जॉब के लिए सीधे भी संपर्क कर सकती हैं। जरूरी नहीं कि जो नौकरी तलाश कर रहे हैं वे ही पंजीयन करा सकते हैं, अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो भी रोजगार पंजीयन करा सकते हैं।


 
ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करने के लिए रोजगार कार्यालय की आधिकारी वेबसाइट www.mprojgar.gov.in को खोलें। वेबसाइट पर जाकर आवेदक नया पंजीयन करने के लिए (जॉब सीकर सेक्शन) क्लिक करें। इसके बाद पंजीयन के लिए एक आवेदक का नाम, लोकेशन और मोबाइल नंबर के साथ यूजर आईडी और पासवर्ड भी देना होगा। इस पूरे फार्म को सबमिट करने के बाद आवेदक को एक पंजीयन नंबर प्राप्त होगा, इसकी जानकारी आपको ई-मेल से भी मिलेगी। रोजगार पंजीयन कराना पूरी तरह से नि:शुल्क है। रोजगार पंजीयन के लिए आयु सीमा 14 वर्ष से अधिक है। इस पंजीयन की वैधता करीब तीन वर्ष तक रहती है, इसका नवीनीकरण भी किया जा सकता है। इसमें केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी और वर्तमान में मध्य प्रदेश में रह रहे दूसरे राज्यों के लोग गैर एमपी श्रेणी के जरिए ही पंजीयन करा सकते हैं।




इस तरह करें नौकरी के लिए आवेदन

रोजगार पंजीयन कराने के बाद आप अपने यूजर नेम के जरिए लाग इन करके ऊपर बने ब्राउज ऑल जॉब पर क्लिक करें और वर्तमान में उपलब्ध नौकरियों की जानकारी पा सकते हैं। साथ ही इसके जरिए स्थान और योग्यता के आधार पर भी नौकरियां खोजी जा सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए आप जिला रोजगार कार्यालय में या फिर 1800-5727-751 कॉले सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं।


ऑनलाइन पंजीयन के लिए नहीं है कोई दस्तावेज देने की जरूरत
आज से आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू
ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करते समय आवेदन करने वाले को कोई भी दस्तावेज करने की जरूरत नहीं होती। हालांकि रोजगार सहायता के समय दस्तावेज सत्यापन करवाने की आवश्यक्ता होगी।

कर सकते हैं बदलाव

रोजगार पोर्टल पर पंजीयन के बाद घर का पता और शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया जा सकता है।इसके लिए यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। इसके साथ ही आप एक जिले से दूसरे जिले में जाने पर अपने फार्म को उस जिले के रोजगार कार्यालय में ट्रांसफर कर सकते है। इस दौरान आपका पंजीयन क्रमांक बदल जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं