Breaking News

बैक्सीनेशन की तैयारियों पूर्ण महाभियान की शुरुआत में सबसे पहले स्वास्थ कर्मियों को लगेगी कोरौना वैक्सीन। शनिवार को पहले चरण में जिलाधिकारी अन्नवी दिनेश कुमार करेंगे वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ ।



ललितपुर । सोलह जनवरी का दिन भारत के इतिहास में दर्ज होने जा रहा है । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कल शनिवार को सुबह साढे दस बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरौना वैक्सीनेशन के महाअभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं ।  
वैश्विक महामारी कोरौना से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है कोरोना के कारण दुनिया में एक करोड़ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है साथ ही सैकड़ों देशों की अर्थव्यवस्था भी चौपट हो गई है साथ ही करोड़ों की संख्या में लोग बेरोजगार हो गए । इस विनाश कारी बीमारी की  रोकथाम के लिए दुनिया के तमाम देशों के वैज्ञानिक लंबे समय से दिन रात मेहनत करके कोरौना वैक्सीन की खोज में जुटे हुए थे । कुछ देशों के वैज्ञानिकों को कोरौना आखिर कार भारत देश में भी वह पल आया  जिसका पूरे देश को इंतजार था सोलह जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्पूर्ण देश में एक साथ कोरौना वैक्सीनेशन के विश्व के सबसे बड़े  अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं वह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शनिवार को पूरे देश में एक साथ इस महाभियान की शुरुआत करेंगे । वैक्सीनेशन के अभियान के क्रम में सबसे पहले स्वास्थ कर्मियों को पहली डोज दी जायेगी और इस अभियान के प्रथम दिन तीन लाख लोगों को वैक्सीन दी जायेगी। ललितपुर में इस अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी ललितपुर अन्नवी दिनेश कुमार करेंगे । उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित  प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों को इस समबंध में जानकारी दी उन्होंने इस महाअभियान के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया की ललितपुर जनपद में कोरौना वैक्सीन की 5000 डोज आ चुकी है और उसे सीएमओ आफिस में बने कोल्ड स्टोरेज में रखा गया । जनपद में चार हजार तेरानवें रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।ललितपुर में वैक्सीनेशन के लिए 15 सेसन होंगे । हर ब्लाक में दो दो सेसन आयोजित किए जायेंगे । सोलह जनवरी को चार सेसन में वैक्सीनेशन होगा जिसमें ललितपुर में दो जिनमें( 1) महिला अस्पताल( 2) मान्यवर काशीराम जिला अस्पताल( 3) सीएचसी बार  (  4) सीएचसी तालवेहट को बनाया गया है। उन्होंने कहा की प्रथम चरण में कल स्वाथ कर्मियों को टीका लगेगा इसके बाद पुलिस कर्मी राजस्व कर्मी,नगर पालिका के कर्मचारी , तीसरे चरण में वरिष्ठ नागरिकों को यह वैक्सीन दी जायेगी। उन्होंने कहा की वैक्सीनेशन का कार्य स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों की देखरेख में होगा यह टीका पूर्ण रुप से सुरक्षित और असर कारक है । 28दिन बाद इसकी दूसरी डोज लगेगी दूसरी डोज लेना बहुत ही आवश्यक है। विना रजिस्ट्रेशन के किसी भी ब्यक्ति को वैक्सीन नही लगेगी । एसएमएस के जरिए पंजीकृत व्यक्ति तक इसकी सूचना पहुंचेगी ।अंत में उन्होंने कहा की वैक्सीनेशन के बाद भी सभी को सोसल डिस्टेंस मास्क आदि का प्रयोग पहले की तरह करना जरूरी है। टीका लगने के बाद कुछ लोगों को हल्का दर्द एवं बुखार हो सकता है इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति को वैक्सीन नही लगेगी। अंत में जिलाधिकारी ने कोविड वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए पत्रकारों से सहयोग करने की अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं