Breaking News

मध्यप्रदेश के रोजगार सेतु पोर्टल का भारत सरकार के उन्नति पोर्टल से समन्वय

मध्यप्रदेश के रोजगार सेतु पोर्टल का भारत सरकार के उन्नति पोर्टल से समन्वय

पोर्टल पर प्रतिष्ठित बड़ी, मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म कंपनियों के रोजगार सृजन होंगे, आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए बड़ी पहल - श्रम मंत्री सिंह


मध्यप्रदेश। श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि कोविड 19 लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से मध्यप्रदेश में वापस लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर प्रारंभ किये गये ष्रोजगार सेतु पोर्टलष् की नीति आयोग, भारत सरकार ने सराहना करते हुए निर्णय लिया है कि नीति आयोग भारत सरकार द्वारा बेरोजगारों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रारंभ किये गये ष्उन्नति पोर्टलष् से ष्रोजगार सेतु पोर्टलष् को जोड़ा जाए। इससे मध्यप्रदेश के सभी श्रेणी के बेरोजगारों को रोजगार नियोजन के लिए अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे।
   
श्रम मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भारत सरकार के उन्नति पोर्टल से प्रदेश के रोजगार सेतु पोर्टल के जुड़ने से प्रदेश के बेरोजगार उन्नति पोर्टल की सुविधाओं का लाभ भी ले सकेंगे। उन्नति पोर्टल की लिंक (<https://unnati.gov.in/>) रोजगार सेतु पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए इसे एक बड़ी पहल बताया है।
   
श्रम मंत्री श्री सिंह ने बताया कि उन्नति पोर्टल नवीन तकनीक से लैस भारत के लगभग 20 करोड़ व्यक्तियों को उनकी अपेक्षा एवं योग्यतानुसार रोजगार मुहैया कराने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक जॉब पोर्टल है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (ए.आई) एवं अन्य आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए कोई भी व्यक्ति सरलता से अपने पसंदीदा स्थान एवं उद्योग और कौशल के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराने वाले नियोक्ताओं/रोजगार प्रदाताओं से भारत में कहीं भी सम्पर्क कर सकता है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि पोर्टल कम शब्दों का उपयोग करते हुए दृश्य.श्रव्य माध्यम से 09 भाषाओं में रोजगार इच्छुक और रोजगार प्रदाताओं के मध्य जीवंत संपर्क का प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है, जिससे प्रदेश की भौगोलिक सीमाओं के परे भी व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण नियोजन प्राप्त हो सकेगा।
   
मंत्री श्री सिंह ने बताया कि उन्नति पोर्टल एंड्रॉईड ऐप 

(<https://play.google.com/store/apps/details\>) एवं वेब पोर्टल (<https://jobseeker.unnati.gov.in/>) 

के माध्यम से कार्य करेगा, जिस पर मात्र 01 मिनिट में रोजगार इच्छुक व रोजगार प्रदाता पंजीयन करा सकेंगे और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पूर्ति कर सकेंगे। पोर्टल पर अनेक प्रतिष्ठित बड़ी, मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म कंपनियों में रोजगार सृजन हो सकेंगे। प्रमुख सचिव श्रम श्री उमाकांत उमराव द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टर को ष्उन्नति पोर्टलष् एवं ष्रोजगार सेतु पोर्टलष् के प्रचार.प्रसार केलिए निर्देश जारी किये गये हैं।    

कोई टिप्पणी नहीं