Breaking News

जिले में 27 से 29 दिसम्बर तक चलाया जायेगा राष्ट्रीय फाईलेरिया अभियान, एएनएम तथा आषा कार्यकर्ताओं का ब्लॉक बल्देवगढ़ एवं तहसील बड़ागांव में प्रशिक्षण सम्पन्न


जिले में 27 से 29 दिसम्बर 2020 तक राष्ट्रीय फाईलेरिया दिवस सामूहिक दवा सेवन गतिविधि (मॉस ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) का आयोजन किया जा रहा है।  


टीकमगढ़। कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी के निर्देशन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी अनुरागी, जिला मलेरिया अधिकारी श्री अल्पेश बारिया के मार्गदर्षन में जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम, आषा कार्यकर्ताओं को फाईलेरिया दिवस सामूहिक दवा सेवन गतिविधि के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में दीवार लेखन के माध्यम से कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसीक्रम में आज जिला मलेरिया अधिकारी श्री अल्पेश बारिया तथा जिला चिकित्सालय के मीडिया अधिकारी श्री केएल जैन सहित संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में जनपद पंचायत बल्देवगढ़ तथा तहसील बड़ागांव में फाईलेरिया दिवस सामूहिक दवा सेवन गतिविधि के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही दीवार लेखन भी किया गया। 

राष्ट्रीय फाईलेरिया दिवस सामूहिक दवा सेवन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में सम्पूर्ण आवादी (2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलायें एंव गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्तियों को छोड़कर) को दिनांक 27, 28 व 29 दिसम्बर 2020 को दवा सेवक कार्यकर्ताओं (आशा/आंगनबाड़ी/सहायिका/स्वयंसेवी) द्वारा घर घर जाकर डी.ई.सी एवं एल्वेण्डाजॉल दवा की एक खुराक का उम्र के अनुसार समक्ष मे सेवन कराया जायेगा। टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिले में कुल 1551819 लक्षित जनसंख्या को दवा का सेवन कराने हेतु 5173 दवा सेवक कार्यकर्ताओं नियुक्त किया जायेगा एवं पर्यवेक्षण कार्य हेतु 517 सुपरबाईजरो का नियुक्त किया जायेगा।
        
जिला मलेरिया अधिकारी श्री अल्पेश बारिया द्वारा फाईलेरिया बीमारी फैलने एवं उसकी रोकथाम के बारे मे विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि वर्ष मे एक बार 2 वर्ष से ऊपर के समस्त जनों को डी.ई.सी. की गोली उम्र अनुसार एवं एल्वेण्डाजॉल की एक गोली सेवन करने से फाईलेरिया (हाथीपांव) एवं अण्डकोष में सूजन से छुटकारा पाया जा सकता है। जिले में कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु कार्यकर्ताओं के द्वारा घर घर जाकर जन समुदाय को अपने समक्ष दवाई का सेवन कराया जायेगा। 
जिले के सभी नागरिकों से अपील की गई है कि 27 से 29 दिसम्बर 2020 तक आयोजित कार्यक्रम के दौरान 2 वर्ष के ऊपर सभी को उम्र अनुसार डी.ई.सी. एवं एल्वेण्डाजॉल की गोली का सेवन अवष्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं