Breaking News

कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ ग्रामों में निरीक्षण कर ग्राम में संचालित योजनाओं की ली जानकारी, ग्राम रजपुरा में जनसमस्या निवारण कैंप आयोजित

निवाड़ी। कलेक्टर श्री आशीष भार्गव ने आज अधिकारियों के साथ जिले की ओरछा तहसील के ग्राम रजपुरा में ग्राम पंचायत में संचालित योजनाओं की जानकारी के संबंध में निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम रजपुरा में ग्रामीणजनों की समस्याओं के निराकरण हेतु आयोजित जनसमस्या निवारण कैंप का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणजनों से संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना एवं संबंधित अधिकारियों को निराकरण कराने के निर्देश दिये।



कैंप में रजपुरा गांव के किसान के खेत पर उसके द्वारा उगाई जा रही फसलें फसलों के लिए पानी की उपलब्धता प्रदाय की जा रही बिजली आदि के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही मौके पर उपस्थित किसानों को खेती के लिए किसान क्रेडिट कार्ड और पशुपालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने के लिए मार्गदर्शन दिया गया। श्री भार्गव ने संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में गांव में ही लोक सेवा भी आरंभ कराया। श्री भार्गव ने गांव के लोगों की गांव में नहर नहीं आने की समस्या के संबंध में राजघाट परियोजना के एसडीओ सिंचाई से मौके पर ही बात की और निर्देशित किया के ग्राम राजपुरा में दो दिवस के अंदर नहर से पानी पहुंच जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि राजघाट के एसडीओ अनिवार्यतः निवाड़ी जिले की टीएल बैठक में उपस्थित रहेंगे। 

कैंप में उपस्थित कृषि सहकारिता विभाग के अधिकारियों को उर्वरक और बीज की उपलब्धता सहकारी समिति चकरपुर के माध्यम से सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समस्त किसानों को सहकारी समिति अथवा किसी न किसी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की भी बात कही, ताकि गरीब किसान अपनी खेती बाड़ी में आर्थिक तंगी महसूस ना करें। इस अवसर पर ग्रामीणजनों ने शिक्षा व्यवस्था से भी जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को सुधार करवाने के सख्त निर्देश जारी किए।

इसके साथ ही ग्रामीण जनों द्वारा व्यक्तिगत समस्याएं जैसे वृद्धावस्था पेंशन राशन पात्रता पर्ची आदि से संबंधित रखे जाने पर उन्होंने उपस्थित जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत के अधिकारियों को आगामी तीन दिवस में निराकृत कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा और उन्होंने प्रत्येक आवेदन और इस शिकायत को पंजीबद्ध कर पूरी रिपोर्ट जिला कार्यालय मंगवाई। इसके पश्चात कलेक्टर श्री भार्गव द्वारा सहकारी समिति चकरपुर पहुंच कर वहां के किसानों को खाद बीज वितरण की स्थिति का जायजा लिया गया तथा ग्राम चकरपुर में पीडीएस राशन सामग्री के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई।

इस अवसर पर लोक सेवा जिला प्रबंधक, तहसीलदार ओरछा, राजस्व, शिक्षा, पंचायत, कृषि, विद्युत, सहकारिता, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं