Breaking News

शुद्ध पेयजल की सुलभता के लिये इंदौर संभाग में 591 करोड़ रूपये हुये मंजूरनल कनेक्शन से जल प्रदाय के लिए 580 जल प्रदाय योजना बनेगी

शुद्ध पेयजल की सुलभता के लिये इंदौर संभाग में 591 करोड़ रूपये हुये मंजूर
नल कनेक्शन से जल प्रदाय के लिए 580 जल प्रदाय योजना बनेगी
इंदौर । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा इंदौर सहित संभाग के धार, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी, खण्डवा तथा बुरहानपुर जिले में 580 ग्रामीण नल-जल प्रदाय योजनाओ के लिये 590 करोड़ 84 लाख 97 हजार रूपये की स्वीकृति दी गई है। विभाग के मैदानी अमले द्वारा जल-जीवन मिशन के मापदण्डों के अनुसार प्रकिया प्रारम्भ भी की जा रही है।
   

प्रदेश की ग्रामीण आबादी शुद्ध पेयजल के लिए परेशान न हो इसके लिए सरकारी प्रयास तेजी से जारी हैं। जहाँ जलस्त्रोत हैं, वहाँ उनका समुचित उपयोग कर आसपास के ग्रामीण रहवासियों को पेयजल प्रदाय किया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ जलस्त्रोत नहीं हैं वहाँ यह निर्मित किए जायेंगे। कोई भी ग्रामीण रहवासी पेयजल के लिए परेशान नहीं हो यह व्यवस्था चरणबद्ध तरीके से अगले तीन साल (2023 तक) में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
   
राष्ट्रीय जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत समग्र ग्रामीण आबादी को घरेलू नल कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। इनमें इंदौर जिले की 156, धार जिले की 180, झाबुआ जिले की 34, बड़वानी जिले की 80, अलीराजपुर जिले की 15, खरगोन जिले की 24, खण्डवा जिले की 82 तथा बुरहानपुर जिले की 09 जलसंरचनायें शामिल हैं। इन जिलों के लिए नवीन योजनाओं के साथ ही विभिन्न ग्रामों में पूर्व से निर्मित पेयजल अधोसंरचनाओं को नये सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग के अन्तर्गत कार्य किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं