Breaking News

सरकार की पहल रंग लाई स्वयं सहायता समूह के गठन से बदल रही है गांव की तस्वीर।


खंड विकास अधिकारी महरौनी ने सौजना में किया दोना पत्तल बनाने की मशीन का शुभारंभ ।
समूह के माध्यमों से महिलाओं को मिल रहे रोजगार के नए अवसर।
ललितपुर । कस्वा सौजना में उतर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वंय सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाए गए दोना पत्तल प्रोजेक्ट का खंड विकास अधिकारी महरौनी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने फीता काटकर शुभारंभ किया इस अवसर पर  खंड विकास अधिकारी महरौनी ने कहा की स्वयं  सहायता समूह के गठन से महिलाएं गांव में ही रोजगार के अवसर तैयार करके आत्म निर्भर हो रहीं आर्थिक रुप से मजबूत बन रही है ।
वैश्विक महामारी कोरौना संकट के चलते तमाम रोजगार धंधे चौपट हो जाने के कारण रोजगार की तलाश में महानगरों में रह रहे मजदूरों को मजबूरी बस अपने घर वापिस लौटना पड़ा जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी सामिल है । उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ की मंशानुसार महानगरों से पलायन कर अपने गांव लौटे प्रवासी 
मजदूरों को गांव में ही मनरेगा के तहत रोजगार मुहैया कराया जा रहा है  इसके  साथ ही गांव गांव ग्राम स्वयं समूहों के गठन के माध्यम से महिलाओं को नए रोजगार के अवसरों से जोड़ा जाए  जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी को दूर करने एवं महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्म निर्भर बनाने के की दिशा में कार्य किया जाए । सरकार की मंशा को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के  उद्देश्य को लेकर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एन आर एल एम) के तहत महिला समूहों का गठन कर के उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराते हुए आर्थिक  रुप से मजबूत बनाने एवं ग्रामीण लोगों की गरीबी दूर करने की योजना है ।
स्वयं सहायता समूहों का गठन करके महिलाएं गांव में ही तमाम प्रकार के रोजगार के अवसर तैयार कर रहीं हैं जिनमें स्कूल ड्रेस का निर्माण अचार एवं पापड़ मशाला उधोग , कपड़े के कैरी बैग, दोना पत्तल आदि जैसे प्रोजैक्ट लगाकर आत्म निर्भर बन रहीं हैं साथ ही अपना एवं गांव के विकास में सहायक बन रहीं हैं । साशन की मंशानुरूप विकास खंड अधिकारी महरौनी  सुनील कुमार श्रीवास्तव महिला ग्राम समूह के गठन को बरीयता देते हुए विकास खंड कार्यालय से हर संभव मदद उपलब्ध कराई जारही है । बीडीओ के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में समूहों का गठन हो चुका है साथ ही समूह की महिलाओं के खाते में लाखों रुपए की धनराशि भी समय से पंहुच रही है । खातों में पैसा आ जाने के कारण  महिला समूह की सदस्यों ने अब उद्योग धंधे लगाने सुरु कर दिए हैं ।जिनका खंड विकास अधिकारी महरौनी द्वारा समय समय पर  क्षेत्र में जाकर शुभारंभ किया जा रहा है साथ ही समूह की महिलाओं का उत्साहवर्धन भी किया जा रहा है । बुधवार को बीडीओ महरौनी सुनील कुमार श्रीवास्तव द्वारा सौजना में राधा कृष्ण समूह की दीदियों द्वारा लगाया गया दोना पत्तल बनाने वाले प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया गया । यह प्रोजेक्ट स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगवाया गया है ।
। इस अवसर पर बोलते हुए खंड विकास अधिकारी ने बताया की साशन की मंशानुरूप गांव की गरीबी दूर करने एवं गरीब महिलाओं को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समूहों का गठन प्राथमिकता के साथ कराया जा रहा साथ ही विकास खंड कार्यालय से हर संभव मदद की जारही है ।  समय समय पर मनरेगा के तहत भी समूह की महिलाओं को रोजगार दिया गया है । जिनमें पौधरोपण ,बंधी निर्माण आदि के कार्य में रोजगार उपलब्ध कराया गया है । इसके अलावा उन्होंने बताया की समूह की दीदियां  मनरेगा के तहत पशुपालन ,वर्मी कम्पोस्ट ,पशु सेड लेमन ग्रास जैसी औषधीय पौधों की खेती करने के वारे में जानकारी दी गई ।

कोई टिप्पणी नहीं