Breaking News

रनगांव में 'ग्लोबल हैण्ड वाशिंग डे' मनाया गया


लोगों को हाँथ धोने के प्रति किया गया जागरूक

ललितपुर । शासन के निर्देशानुसार ब्लॉक मड़ावरा के रनगांव में लोगों को हाथों की धुलाई के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान कोविड 19 के मद्देनजर शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन व नियमित तौर पर हांथ धोते रहने की अपील की गई। साथ ही हाँथ साफ करने की बिधियों को बताया गया।
     पूरे विश्व में 15 अक्तूूबर को हाथ धुलाई दिवस (ग्लोबल हैंड वाशिंग डे) मनाया जाता है। इसी के मद्देनजर बिकाशखण्ड मड़ावरा के निकटवर्ती ग्राम रनगांव में यह दिवस एक गोष्ठी के रूप में आँगनबॉडी केंद्र पर आयोजित हुआ। इस दौरान शोसल डिस्टेंस के साथ लोगों के मुंह मास्क से ढके दिखे।
कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ भारत मिशन ब्लॉक कॉर्डिनेटर मड़ावरा विजय दुबे ने लोगों समझाते हुए बताया कि हाथों में गंदगी छिपी होती है, जो सामान्य आंखों से दिखाई नहीं देती। यह गंदगी किसी वस्तु को छूने, उसका इस्तेमाल करने और कई तरह के दैनिक कार्यों के कारण होती है। बिना हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों का सेवन करने से यह गंदगी हमारे शरीर में चली जाती है। जो बाद में कई बीमारियों का कारण बनती है। हमें खुद के साथ साथ बच्चों की शारीरिक सफाई व हांथों की सफाई के प्रति गम्भीरता जतानी चाहिए। और नियमित समय अंतराल पर साफ करते रहना चाहिए। ताकि संक्रामक बीमारियों से बचा जा सके। मौके पर जन-मानस को हांथ धोने की बिधि प्रयोग करके समझाई गई।
इस दौरान ग्राम प्रधान सुधा देवी, सुरक्षागिराही कोमल सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकत्री साधना, पुष्पादेवी, रजनी, शांति देवी, रोजगारसेवक हाकिम गंधर्ब, आशा कार्यकत्रियों सहित तमाम ग्रामीण उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं