Breaking News

सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना गोविंद सागर बांध।


लबालब भरे बांध एवं प्राकृतिक सुंदरता को देखने बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं लोग।
ललितपुर । शहर से लगा हुआ गोविंद सागर बांध इस समय आकर्षण का केंद्र बना हुआ है बांध का सुंदर नजारा देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी घूमने के लिए आ रहे हैं। बांध की खूबसूरती इस समय देखते ही बनती है बांध के पर सुबह साम लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है ।
ललितपुर शहर के नजदीक शहजाद नदी पर बना गोविंद सागर बांध इस समय शहर वासियों एवं आसपास के गांव वासियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और बड़ी संख्या में लोग बांध का नजारा देखने के लिए यहां आ रहे है ।
ललितपुर जनपद पर्यटन एवं रमणीय स्थलों से भरा पड़ा हुआ है । बारिश के मौसम में अधिकांश रमणीय स्धल एवं पिकनिक केन्द्रों को हरियाली अपने आगोश में लपेट लेती है । ललितपुर जिले में दर्जनों की संख्या में पर्यटन स्थल विद्यमान है इन दर्शनीय स्थलों के आसपास बने प्राचीन मंदिर नदी नाले बांध एवं जल प्रपात एवं हरे भरे जंगल इन स्थानों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं  और वर्ष भर बड़ी संख्या में लोग इन स्थानों पर घूमने आते हैं ।
शहर के नजदीक होने के कारण शहर वासियों के लिए घूमने फिरने एवं पिकनिक का आनंद लेने के लिए बरसात के बाद गोबिंद सागर बांध पहली पसंद बन जाता है और शैलानी यहां आकर खूब लुफ्त उठाते हैं ।
 इस समय गोविंद सागर बांध पानी से लवालब भर चुका है । रुक रूक कर चलने वाली ठंडी हवा के झोंको से उठने वाली कलरव करती लहरें एवं चिड़ियों की अठखेलियां मन को रोमांचित कर देती है। बांध की तलहटी का प्राकृतिक नजारा हरे हरे पेड़ पौधे यहां की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं । बांध पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग घूमने के लिए आ रहे हैं और पिकनिक करके दाल बाटियां एवं अन्य मनपसंद ब्यंजनों का भी लुफ्त उठा रहे हैं । यहां पर आने वाले सैलानियों को  बांध पर मक्के के भुंटे मूंगफली पोपकोर्न एवं कुरकुरे चिप्स आदि का लुफ्त उठाते हुए देखा जा सकता है ।इसी के साथ ही इन खूबसूरत पलों को कैमरों में कैद करने के लिए सेल्फी लेने का सिलसिला भी खूब चलता है । यहां पर आने वाले सैलानियों की भीड़ न जुटे और वाहन बांध पर न चलें  इसके लिए बांध पर वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए एक छोर पर गेट लाकर रास्ते को बंद कर दिया गया है सिर्फ पैदल ही चलकर बांध घूमने का लुफ्त उठा सकते हैं ।
बांध पर आने वाले सैलानियों की सुरक्षा एवं सोसल डिस्टैनसिंग का पालन कराने के लिए बांध गोविंद सागर बांध चौकी पुलिस गश्त करके भीड़ न लगाने एवं खतरानक जगहों पर जाकर सेल्फी न लेने के लिए लोगों को सावधान कर रही है ।

कोई टिप्पणी नहीं