Breaking News

ललितपुर जिले में बैंक कर्मचारियों की मनमानी चरम पर ।

आधार कार्ड लिंक कराने ने नाम पर सुविधा  शुल्क की मांग ।

सुविधा शुल्क के अभाव में ग्रामीणों को किया जा रहा परेशान ।

 

ललितपुर (रमेश श्रीवास्तव) । ललितपुर  जिले के कस्वा जाखलौन स्थित पंजाब नैशनल बैंक में खातेदारों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । आलम यह है की बैंक में आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक कराने एवं अन्य बैंक सम्बंधी कार्यो के लिए खातेदारों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। परेशान ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों से समस्या के समाधान की मांग की है ।
ललितपुर जनपद में बैंक कर्मचारियों की मनमानी खूब चल रही है तो वहीं बैंकों में दलालों का बोलबाला बना हुआ है बैंक सम्बंधी छोटे मोटे कामकाज के लिए भी ग्राहकों को  बैंक के की चक्कर काटने पड़ रहे हैं फिर भी उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है ।
जाखलौन स्थित पंजाब नैशनल बैंक की शाखा में ज्यादातर मजदूर और आदिवासी वर्ग के लोगों काफी परेशान किया जा रहा है ।इस शाखा में प्रतिदिन काफी संख्या में  विद्यार्थी ,मजदूर ,किसान वर्ग के लोग इधर-उधर कम्प्यूटर की दुकानों पर भटकते देखे जा रहे हैं। खातेदारों ने बताया कि उन्हें कई दिनों से परेशान किया जा रहा है, उन्हें घंटों में बैंक में बैठाए रखा जाता है और बाद में भगा दिया जाता है। कुछ खातेदारों ने आरोप लगाया कि बैंक कर्मी आधार कार्ड लिंक करवाने के बदले में उन से अवैध रूप से पैसों की मांग कर रहे हैं , मांग पूरी ना करने पर उन्हें इसी तरह से रोज परेशान किया जा रहा है। भूपेंद्र सिंह निवासी बारोद ने बताया की शिवपुरी और बारोद में अधिकांश नरेगा के मजदूर, प्रवासी मजदूर और आदिवासी जनजाति सहरिया समुदाय के लोग निवास करते हैं। जो मजदूरी कर अपना पेट पालते हैं नरेगा की मजदूरी खाते में जमा होने के कारण उनका खाते से लेन-देन नहीं हो पा रहा है जिसके चलते वह भूखों मरने को मजबूर हैं ।कई और  लोगों ने भी बताया कि उनकी पेंशन की धनराशि खाते में तो जमा है लेकिन आधार कार्ड से लिंक ना होने के कारण वह अपने पैसे को निकासी नहीं कर पा रहे हैं।साथ ही गांव में अन्य माध्यम से अपनी धनराशि का आहरण नही कर पा रहे हैं।
विद्यार्थियों को भी ये भय सता रहा है कि यदि उनके खाते आधार कार्ड से लिंक नही होंगे तो उनकी छात्रवृत्ति भी उन्हें नही मिल पाएगी।कई छात्र छात्राओं को ब्लैकमेल कर उनसे मनमाने पैसे वसूल किये जा रहे हैं।
  शिकायत करने वालों में रामदेवी पत्नी राकेश सहरिया, रतन पुत्र कल्लन सहरिया,खिलन पुत्र भदई सहरिया,मुन्ना पुत्र अनंतराम सहरिया,शोभाराम पुत्र दयाली बरार,कूरा पुत्र भदई सहरिया,लालू पुत्र कूरा,राजो पत्नी कल्लू सहरिया,मीनेष , मालती , निशा ,अमर सिंह,रामभरत ढिमोले,महेंद्र कुमार,गुड्डी,अभय प्रताप,नीलेन्द्र सिंह,अभय प्रताप,रविन्द्र सिंह,राहुल सिंह,रितिक सिंह एवं कौशल सिंह प्रमुख रूप से थे
।इस संबंध में  शाखा प्रबंधक से सम्पर्क किया तो उन्हो कि एक ही काउंटर है जिसमें पासबुक एंट्री एवं आधार कार्ड लिंक कराये जाते है और नेटवर्क न आने के कारण ऐसी समस्या आ रही है उसमें सुधार लाने की कोशिश की जा रही है।किसी भी खातेदार को कोई समस्या है तो वे मुझे बताए उनकी समस्या का समाधान करने की कोशिश करूंगा।

कोई टिप्पणी नहीं