Breaking News

खंड विकास अधिकारी ने सैदपुर में किया दोना पत्तल बनाने वाले प्रोजेक्ट का शुभारंभ ।


स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को मिल रहे हैं रोजगार के अवसर।
रमेश श्रीवास्तव ललितपुर  । कस्वा सैदपुर में उतर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वंय सहायता समूह के अंतर्गत खंड विकास अधिकारी महरौनी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने दोना पत्तल बनाने वाले प्रोजैक्ट का शुभारंभ किया इस अवसर पर  खंड विकास अधिकारी महरौनी ने कहा की स्वयं  सहायता समूह के माध्यम से महिलाएं गांव में ही रोजगार के अवसर तैयार करके आर्थिक रुप से मजबूत बन रही है ।
ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी को दूर करने एवं महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य को लेकर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एन आर एल एम) के तहत महिला समूहों का गठन कर के उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराते हुए आर्थिक  रुप से मजबूत बनाने एवं ग्रामीण लोगों की गरीबी दूर करने की योजना है ।
स्वयं सहायता समूहों का गठन करके महिलाएं गांव में ही तमाम प्रकार के रोजगार के अवसर तैयार कर रहीं हैं जिनमें अचार एवं पापड़ मशाला उधोग , कपड़े के कैरी बैग, दोना पत्तल आदि जैसे प्रोजैक्ट लगाकर आत्म निर्भर बन रहीं हैं साथ ही अपना एवं गांव के विकास में सहायक बन रहीं हैं । विकास खंड महरौनी के गांव सैदपुर में खंड विकास अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव के द्वारा दोना पत्तल बनाने वाले प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया गया । यह प्रोजेक्ट जानकी माता स्वयं सहायता समूह सैदपुर द्वारा लगवाया गया है । इस प्रोजेक्ट के लगने से समूह की महिलाओं को एक तरफ रोजगार मिलेगा साथ ही गांव के लोगों को उचित मूल्य पर दोना पत्तल उपलब्ध हो सकेंगे। 
इस अवसर पर बोलते हुए खंड विकास अधिकारी ने बताया की साशन की मंशानुरूप गांव की गरीबी दूर करने एवं गरीब महिलाओं को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समूहों का गठन प्राथमिकता के साथ कराया जा रहा साथ ही विकास खंड कार्यालय से हर संभव मदद की जारही है । इस समय सैदपुर में 40 समूहों का गठन किया जा चुका है जिसमें 480 महिलाओं को जोड़ा गया है । समय समय पर मनरेगा के तहत भी समूह की महिलाओं को रोजगार दिया गया है । जिनमें पौधरोपण ,बंधी निर्माण आदि के कार्य में रोजगार उपलब्ध कराया गया है । इस अवसर पर एडीओ हरिओम निरंजन, प्रधान प्रतिनिधि सौरभ सिंह, यास्मीन जहां, अनिरुद्ध तिवारी, मनोज कुमार सिंह महेश साहू ,समूह सखी प्रियंका सिंह, कमलेश कुमारी ,शिव कुमारी, आदि महिलाएं मौजूद रहीं।

कोई टिप्पणी नहीं