Breaking News

गणेश चतुर्थी पर प्रतिमा स्थापना के साथ हुआ गणेश महोत्सव का शुभारंभ ।



ग्रामीण क्षेत्रों में भी गणेश महोत्सव को लेकर श्रृद्धालुओं में दिखा उत्साह ।

ललितपुर । विनायक चतुर्थी से लेकर अंनंत चतुर्दशी तक  तक चलने वाले गणेश महोत्सव का आज शुभारंभ हो गया । दस दिन तक चलने वाले इस त्योहार को लेकर श्रृद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा सुबह से ही लोग बाजार में जाकर गणपति बप्पा की मूर्ति खरीदने में ब्यस्त दिखाई दिए  हांलांकि कुछ भक्तों ने अपने अराध्य देव की मूर्तियां एक दिन पहले ही बाजार से खरीद कर ले आये थे गणेश चतुर्थी के अवसर पर दोपहर में शुभ मुर्हूत में विधिवत पूजा अर्चना के बाद घरों में एवं गणेश पंडालों में प्रतिमा स्थापित की गई मूर्ति स्थापना के साथ ही दस दिनो तक चलने वाले गणेश महोत्सव का शुभारंभ हो गया ।
ललितपुर शहर के साथ साथ कस्वा सैदपुर एवं आस पास के गांवों में गणेश महोत्सव को लेकर श्रृद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है हांलांकि इस बार कोरौना बीमारी के चलते सार्वजनिक जगहों पर बहुत कम पंडाल सजाए गये है अधिकांश लोगों ने अपने अपने घरों में ही इस बार गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करने में ज़्यादा दिलचस्पी दिखाई है शनिवार को गणेश चतुर्थी के दिन प्रथम पूज्य रिद्धि सिद्धि के दाता गौरी पुत्र गणेश की विधि विधान के पूजा अर्चना के साथ  प्रतिमा स्थापित की गई है और इसी के साथ ही बप्पा के भक्त उनकी भक्ती में मग्न हो गये है ।
कस्वा सैदपुर निवासी पंडित लक्ष्मी नारायण शास्त्री का कहना है की भाद्र मास के शुक्ल की चतुर्थी के दिन गणपति का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाए जाने की परंपरा है ।
भगवान गणेश के जन्मोत्सव  से शुरू हुआ गणपति उत्सव का त्योहार गणेश चतुर्थी से सुरु होकर लगभग दस दिनों तक चलेगा और अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ ही गणेश महोत्सव का समापन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं