Breaking News

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में टीकमगढ़ नगर पालिका को मिला संभाग में दूसरा स्थान । कलेक्टर ने दी बधाई

टीकमगढ़, ।  स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में एक लाख से कम जनसंख्या वाली नगरीय निकायों में नगर पालिका परिषद टीकमगढ को सागर संभाग में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, नगर पालिका टीकमगढ को प्रदेश में 15वां एवं देश में 62वां स्थान प्राप्त हुआ है, जो कि टीकमगढ़ नगर के लिये उपलब्धि है। कलेक्टर एवं नगरपालिका टीकमगढ़ के प्रशासक  सुभाष कुमार द्विवेदी ने टीकमगढ़ के सभी नागरिकों एवं नगर पालिका के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को इस हेतु बधाई दी है। साथ ही उन्होंने भविष्य में भी इसी प्रकार बेहतर प्रदर्शन करने हेतु शुभकामनायें दी हैं।
ज्ञातव्य है कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी के निर्देशन में नगर पालिका के स्वच्छता अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा नगर में विशेष साफ-सफाई अभियान संचालित कर स्वच्छता सर्वेक्षण में संभाग में दूसरा, प्रदेश में 15वां एवं देश में 62वां स्थान हासिल किया है। इस सफलता में नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा है। सफाई कर्मचारियों द्वारा स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में रात-दिन मेहनत करके यह मुकाम हासिल किया गया है।
वर्तमान में चल रहे गंदगी भारत छोड़ो अभियान के तीसरे चरण 22 से 24 अगस्त 2020 के अंतर्गत कोविड-19 के संक्रमण की मौजूदा परिस्थितियों में नागरिक जीवन को बचाए रखने के प्रति जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में संक्रमित कचरे का भण्डारण व निपटान, मास्क को पहनना और उपयोग किये गये मास्क का सुरक्षित निपटान, क्वारंटीन केन्द्रों में विशेष साफ-सफाई अभियान और विपरीत परिस्थितियों में सफाई कर्मियों के योगदान की सराहना आदि गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। नागरिकों को बाहर निकलने पर मास्क आवश्यक रूप से लगाए जाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की समझाईष दी जा रही है।
गंदगी भारत छोडो अभियान के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र में दो मास्क बैंक राजेन्द्र पार्क एवं दीनदयाल रसोई सिविल लाइन में स्थापित किए गए हैं, जिसमें आम नागरिक मास्क दान कर सकते हैं। मास्क बैंक में अभी तक नगर के अनेक लोगों ने मास्क दान किये हैं। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार शहर की सफाई व्यवस्था, सब्जी बाजारों की व्यवस्था, नागरिकों को सोषल डिस्टेन्स बनाने एवं शहर को सेनेटराइज कराए जाने की व्यवस्था नगरपालिका द्वारा की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं