Breaking News

जिम्मेदार नागरिक की पहचान, मतदाता सूची में जुड़ा हो नाम: कलेक्टर


टीकमगढ़ । मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम अनुसार नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्धारित मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण 2020 हेतु दावे-आपत्तियों के आवेदन दर्ज कराने की अंतिम तिथि 25 जुलाई 2020 की गई है। यह कार्यक्रम एक जुलाई से पूरे प्रदेश के साथ-साथ टीकमगढ़ में भी प्रचलन में है। इस संबंध में जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  सुभाष कुमार द्विवेदी ने बताया है कि अभी तक जिन नागरिकों ने अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं कराया है वो शीघ्र ही अपने निकटतम मतदान केन्द्र में जाकर दावा आपत्ति आवेदन जमा करें ताकि कोई भी पात्र नागरिक लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान करने के मौलिक अधिकार से वंचित नहीं रहें।
कौन आवेदन कर सकता है
मतदाता सूची में भारतीय नागरिक नाम दर्ज करा सकते हैं। एक जनवरी 2020 को  म.प्र. या उसके पहले 18 वर्ष की आयु होने पर तथा नागरीय क्षेत्र के लिये उस वार्ड एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिये उस पंचायत का सामान्य तौर से निवासी मतदाता सूची में नाम दर्ज करा सकते हैं।
कैसे आवेदन कर सकते हैं
भारतीय नागरिक अपने निकटम केन्द्र में जाकर ईआर-एक फार्म भरकर नाम जुड़वा सकते हैं। नाम हटवाने के लिये ईआर-2 फार्म तथा नाम एवं अन्य प्रविष्टियों के सुधार के लिये ईआर-3 फार्म भरकर एवं फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ प्रस्तुत करें । फार्म दावा आपत्ति प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई तक है।
प्रारूप मतदाता सूची की जानकारी प्राधिकृत कर्मचारी के पास देखी जा सकती है। यदि एक से अधिक स्थानों पर आपका पंजीयन है तो उसमें फार्म ईआर-2 भरकर हटवायें। यदि परिवार में कोई व्यक्ति मृत अथवा स्थानांतरित है तो उनके संबंध में प्राधिकृत कर्मचारी को बतायें। निःशक्तजन अपना फार्म भरकर स्वयं को पंजीकृत और चिन्हांकित करायें।
जिला निर्वाचन अधिकारी टीकमगढ़ श्री द्विवेदी ने जिले के समस्त नागरिकों से अपील की है कि वे अपने संबंधित वार्ड/पंचायत की प्रारूप मतदाता सूची में अपने एवं अपने परिजनों के नाम देखें यदि नाम नहीं जुड़ा है तो उपर्युक्त प्रक्रिया का पालन करते हुये अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वायें और जिले तथा देश के जिम्मेदार नागरिक बनें।  

कोई टिप्पणी नहीं